Blog

डब्ल्यूआरएस में जला रावण, मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने रिमोट दबाकर कराई आतिशबाजी, विधायक पुरंदर मिश्रा, नेशनल क्लब के जी.स्वामी ने किया स्वागत, अभिनंदन

मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने रायपुर के डब्ल्यूआरएस कॉलोनी में आयोजित हो रहे परंपरागत विजयादशमी उत्सव में भाग लिया तथा रावण दहन कार्यक्रम में शामिल हुए. इस दौरान उन्होंने प्रदेशवासियों को दशहरा पर्व की शुभकामनाएं दी. कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि रेल्वे डीआरएम संजीव कुमार तथा सीनियर डीसीएम अवधेश कुमार त्रिवेदी, कलेकटर आएएस गौरव सिंह तथा रायपुर एसएसपी आइपीएस संतोष सिंग उपस्थित थे.

राजधानी रायपुर में धूमधाम से दशहरा का पर्व मनाया गया। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर भगवान श्रीराम के जयकारे के बीच रिमोट का बटन दबाकर रावण, कुम्भकर्ण और मेघनाथ के विशालकाय पुतले का दहन किया। कार्यक्रम स्थल पर आतिशबाजी और उत्सव का माहौल रहा। उपस्थित लोगों ने रावण दहन के बाद हर्षोल्लास के साथ एक-दूसरे को विजयादशमी की बधाई दी। इसके अलावा अतिथियों में पूर्व विधायक कुलदीप जुनेजा, भाजपा जिला अध्यक्ष जयंती पटेल उपस्थित थे.

अपने अंदर की रावणरूपी बुराईयों का वध करें : सीएम साय

मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने हजारों की संख्या में उपस्थित जनसमुदाय को सम्बोधित करते हुए कहा कि यह पर्व असत्य पर सत्य और बुराई पर अच्छाई की जीत का पर्व है। हम लोग हर साल रावण का वध करते है, परंतु इस पर्व की सार्थकता तभी है, जब हम काम, क्रोध, मद, लोभ रूपी रावण, जो हमारे मन में है, उसका वध करें। मुख्यमंत्री ने कहा कि माता कौशल्या की नगरी और भांचा श्रीराम के ननिहाल छत्तीसगढ़ में रावण रूपी जो भी बुराई है, उसको हम सब मिलकर दूर करने का संकल्प लेना होगा।
सीएम साय ने कार्यक्रम में मौजूद लोगों को विजयादशमी पर्व की बधाई और शुभकामनाएं देते हुए कहा कि बीते 53 वर्षों से डब्ल्यूआरएस कालोनी में रावण वध का कार्यक्रम आयोजित हो रहा है। इस साल का यह कार्यक्रम हम सब लोगों के लिए विशेष है क्योंकि 500 सालों के बाद छत्तीसगढ़ के भांचा भगवान श्रीराम जो भव्य मंदिर में प्रतिष्ठित हुए है। यह हम सबके लिए गौरव और प्रसन्नता की बात है।

विधायक पुरंदर मिश्रा ने किया सम्मान व अभिनंदन

कार्यक्रम के संयोजक रायपुर उत्तर के विधायक पुरंदर मिश्रा ने भी हजारों दर्शकों को संबोधित करते हुए सीएम साय का समय देने के लिए आभार जताया तथा विजयादशमी की शुभकामनाएं दी. उन्होंने सीएम साय का सम्मान किया साथ ही रायपुर कलेकटर आएएस गौरव सिंह तथा रायपुर एसएसपी आइपीएस संतोष सिंग को प्रतीक चिहन देकर सम्मानित किया तथा आभार जताया. इसके बाद रावण वध का कार्यक्रम पारंपरिक ढंग से आयोजित हुआ। इस मौके पर भगवान राम और रावण की युद्ध गाथा का मंचन हुआ और अंत में रावण के विशालकाय पुतले का दहन कर बुराई पर अच्छाई की जीत का संदेश दिया गया।

डब्ल्यूआरएस कालोनी में 1971 से रावण जलाया जा रहा : जी.स्वामी

नेशनल क्लब के संरक्षक, समाजसेवी जी.स्वामी ने सीएम साय का स्वागत अभिनंदन किया. जी स्वामी ने बताया कि डब्ल्यूआरएस कालोनी में 1971 से रावण जलाया जा रहा है जिसका आयाजन प्रतिवर्ष होता आया है और यह परंपरा अभी भी बनी हुई है. इस वर्ष आयोजन का बीड़ा विधायक पुरंदर मिश्रा ने उठाया. हालांकि वे कम दिनों में तैयारी को लेकर सशंकित थे लकिन उन्होंने हम सबका, टीम का हौसला बढ़ाया जिसके चलते यह कार्यक्रम सफल हो सका.

कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ पत्रकार डॉ.अनिल ​द्विवेदी ने तथा सुप्रसिद्व एंकर श्रीमती अनुराधा दुबे ने किया. आयोजन को सफल बनाने में माता शोलापुरी आयोजन समिति का विशेष योगदान रहा. कार्यक्रम को सफल बनाने में सर्वश्री एस जयराम, एन के पाण्डे, ईष्वर राव, एम राजा रवि, सूरज गोयल, लेखराम पाल, आशीष राजपाल लुंबा, सतीष मिश्रा, मोहन जंघेल, शैलेष दास, शंकर जंघेल, जी नागेश, एम वेंकट, डी रमन्ना, शेलेश दीक्षित, एम श्रीनिवास, ए गणपति, पीयूष मिश्रा, बंटी, गुणानिधि मिश्रा, मण्डल अध्यक्ष गोरेलाल नायक, गोपाल सोना, अनिता महानंद, खगपति सोनी सहित अनेक कार्यकर्ताओं का योगदान रहा.

Show More

The Bigul

हमारा आग्रह : एक निष्पक्ष, स्वतंत्र, साहसी और सवाल पूछती पत्रकारिता के लिए हम आपके सहयोग के हकदार हैं. कृपया हमारी आर्थिक मदद करें. आपका सहयोग 'द बिगुल' के लिए संजीवनी साबित होगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button