छत्तीसघाटभारतराजनीति

लोकसभा चुनाव: इतने उम्मीदवारों ने खुद को बताया अशिक्षित, मात्र इतने प्रत्याशियों ने की है…

Lok Sabha Elections: So many candidates have declared themselves uneducated, only so many candidates have…

इस बीच चुनाव लड़ रहे 121 उम्मीदवारों ने खुद को निरक्षर यानी अनपढ़ घोषत किया है। साथ ही 359 उम्मीदवारों ने कहा है कि उन्होंने केवल 5वीं कक्षा तक ही पढ़ाई की है। एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स यानी एडीआर ने जो रिपोर्ट साझा की है, उसके आधार पर यह जानकारी सामने आई है। लोकसभा चुनाव चुनाव 2024 में चुनाव लड़ रहे 647 उम्मीदवारों ने बताया कि वे 8वीं कक्षा तक पास हैं। वहीं 1,303 उम्मीदवार ऐसे हैं जो 12वीं पास हैं। साथ ही 1502उम्मीदवारों ने ग्रेजुएशन तक की पढ़ाई की है। वहीं 198 उम्मीदवार ऐसे हैं जिन्होंने डॉक्टरेट की पढ़ाई की है। एडीआर ने लोकसभा चुनाव लड़ रहे 8,360 उम्मीदवारों में से 8,337 की शैक्षणिक योग्यता का विश्लेषण किया है।

कितने उम्मीदवार पढ़े-लिखे, कितने अनपढ़
चुनाव के पहले चरण में, 639 उम्मीदवारों ने अपनी शैक्षणिक योग्यता 5वीं और 12वीं कक्षा के बीच बताई, जबकि 836 उम्मीदवार स्नातक स्तर या उससे अधिक पढे लिखे हैं। इसके अतिरिक्त, 36 उम्मीदवारों ने खुद को सिर्फ साक्षर घोषित किया, 26 ने निरक्षर और चार ने अपनी शैक्षणिक योग्यता का खुलासा नहीं किया। दूसरे चरण के दौरान, 533 उम्मीदवारों ने अपनी शिक्षा का स्तर 5वीं और 12वीं कक्षा के बीच घोषित किया, जबकि574 उम्मीदवारों ने स्नातक या उच्चतर शिक्षा प्राप्त होने की सूचना दी। वहीं 37 उम्मीदवारों ने खुद को सिर्फ साक्षर, आठ ने निरक्षर और तीन ने अपनी शैक्षणिक योग्यता नहीं बताई

इन चरणों में कितने उम्मीदवार अशिक्षित
बता दें कि तीसरे चरण में, 639 उम्मीदवारों ने अपनी शैक्षणिक योग्यता 5वीं और 12वीं कक्षा के बीच बताई, जबकि 591 उम्मीदवारों ने खुद को स्नातक या उच्चतर शिक्षित बताया। इसके अतिरिक्त, 56 सिर्फ साक्षर हैं और 19 निरक्षर हैं। तीन उम्मीदवारों ने अपनी शैक्षणिक योग्यता का खुलासा नहीं किया। चौथे चरण के लिए, 644 उम्मीदवारों ने अपनी शिक्षा का स्तर 5वीं और 12वीं कक्षा के बीच घोषित किया, जबकि 944 ने स्नातकया उच्चतर बताया। तीस उम्मीदवारों ने खुद को सिर्फ साक्षर बताया और 26 ने निरक्षर बताया। पांचवें चरण में, 293 उम्मीदवारों ने अपनी शैक्षणिक योग्यता 5वीं और 12वीं कक्षा के बीच बताई, जबकि 349 ने खुद को स्नातक या उच्च डिग्री वाला बताया। लगभग 20 उम्मीदवार सिर्फ साक्षर हैं और पांच निरक्षर है।

Show More

The Bigul

हमारा आग्रह : एक निष्पक्ष, स्वतंत्र, साहसी और सवाल पूछती पत्रकारिता के लिए हम आपके सहयोग के हकदार हैं. कृपया हमारी आर्थिक मदद करें. आपका सहयोग 'द बिगुल' के लिए संजीवनी साबित होगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button