छत्तीसघाटभारतराजनीति

लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण का मतदान यहां-यहां डाले जाएंगे वोट…

Voting for the seventh and final phase of the Lok Sabha elections will be held here and here…

आज अंतिम 7वें चरण के लिए वोट डाले जाएंगे। इसी के साथ ही दुनिया की सबसे लंबी मैराथन चुनावी प्रक्रिया के अंतिम चरण में आठ राज्यों की 57 लोकसभा सीटों के लिए मतदान होगा। इस फेज में 904 उम्मीदवार चुनावी मैदान में उतरे हैं। सातों चरण का मतदान खत्म होने के बाद वोटों की गिनती चार जून को की जाएगी। इसके लिए आयोग ने तैयारियां पूरी कर ली हैं। वोटिंग सुबह 7 बजे शुरू हो जाएगी।

भारतीय चुनाव आयोग ने बताया कि अंतिम चरण में पंजाब की सभी 13, हिमाचल प्रदेश की चार और चंडीगढ़ की एक लोकसभा सीट के लिए भी वोट डाली जाएंगी। इनके अलावा बिहार की बाकी बची आठ, झारखंड की तीन, ओडिशा की पांच, उत्तर प्रदेश की 13 और पश्चिम बंगाल की बाकी बची 9 सीटों के लिए मतदान होगा। आयोग ने बताया कि अंतिम चरण के लिए पंजाब की 13 सीटों के लिए अधिकतम 598 नामांकन पत्र भरे गए थे। इसके बाद यूपी की 13 सीटों के लिए 495, बिहार के जहानाबाद सीट से सर्वाधिक 73, पंजाब की लुधियाना सीट से 70 नामांकन पत्र प्राप्त हुए थे। इस चरण के लिए सभी सीटों पर अब औसतन 16 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। अभी तक छह चरणों में 543 लोकसभा सीटों में से 486 सीटों के लिए वोटिंग हो चुकी है। 36 में से 28 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में भी मतदान खत्म हो गया है।

इस चरण के लिए वोटरों की 10 करोड़ छह लाख वोटर
इनमें 5 करोड़ 24 लाख मेल, 4 करोड़ 82 लाख फीमेल और 3574 थर्ड जेंडर वोटर शामिल हैं
पोलिंग स्टेशन-एक लाख नौ हजार
10 लाख 90 हजार पोलिंग ऑफिसर
मतदान और सुरक्षा कर्मियों को लाने-ले जाने के लिए 13 विशेष ट्रेन और हिमाचल प्रदेश में हेलीकॉप्टर की आठ उड़ानों की मदद ली गई।
172 पर्यवेक्षक, इनमें 64 सामान्य, 31 पुलिस और 76 एक्सपेंडिचर ऑब्जर्वर हैं
मतदाताओं को किसी भी तरह के प्रलोभन देने के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए 2707 फ्लाइंग स्क्वायड
1080 निगरानी दल, 560 वीडियो देखने वाली टीम

Show More

The Bigul

हमारा आग्रह : एक निष्पक्ष, स्वतंत्र, साहसी और सवाल पूछती पत्रकारिता के लिए हम आपके सहयोग के हकदार हैं. कृपया हमारी आर्थिक मदद करें. आपका सहयोग 'द बिगुल' के लिए संजीवनी साबित होगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button