छत्तीसघाटभारतराजनीति

लोकसभा चुनाव 2024 में इस नेता ने सबसे अधिक मतों से जीतने का बनाया रिकॉर्ड….

In the Lok Sabha elections 2024, this leader made a record of winning with the highest number of votes….

कांग्रेस उम्मीदवार रकीबुल हुसैन की सुनामी धुबरी लोकसभा क्षेत्र को नहीं बहा पाई है. एआईयूडीएफ प्रमुख बदरुद्दीन अजमल का घमंड और वोट शेयर इस सुनामी की प्रचंड लहर में बह गया. न केवल अजेय अजमल का दौर खत्म हुआ, बल्कि कांग्रेस उम्मीदवार रकीबुल हुसैन ने रिकॉर्ड मतों के अंतर से जीत दर्ज की. यह पूरे देश में सबसे अधिक मत है.
रकीबुल ने रिकॉर्ड तोड़ा: असम के धुबरी लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार रकीबुल हुसैन ने रिकॉर्ड 10,12,476 वोटों से जीत दर्ज की है. रकीबुल हुसैन के बाद मध्य प्रदेश के इंदौर लोकसभा क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार शंकर लालवानी हैं. शंकर लालवानी ने बसपा उम्मीदवार संजय सोलंकी को 10,04,077 वोटों से हराया.

राज्य में कांग्रेस विधायक दल के उपनेता रकीबुल हुसैन ने इस बार सामगुरी विधानसभा क्षेत्र छोड़कर एआईयूडीएफ प्रमुख बदरुद्दीन अजमल के गढ़ धुबरी लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा. चुनाव से पहले सबके मन में यह सवाल था कि क्या हुसैन अजमल को हरा पाएंगे, जो लगातार चौथी बार संसद पहुंचने की उम्मीद लगाए बैठे हैं?

वोटों की सुनामी: कांग्रेस उम्मीदवार रकीबुल हुसैन ने इस सीट पर पार्टी का टिकट मिलने के बाद बदरुद्दीन अजमल को कड़ी चुनौती दी थी. जब 4 जून को नतीजे घोषित हुए तो रकीबुल हुसैन ने न केवल अजमल को उनके किले से बाहर कर दिया बल्कि 3 बार के सांसद को करारी शिकस्त भी दी. 4 जून की रात को मतगणना पूरी होने के बाद जनता ने जो जनादेश दिया. उसके अनुसार रोकिबुल हुसैन को 14,71,885 वोट मिले, जबकि अजमल को 4,59,409 वोट मिले. वहीं एनडीए गठबंधन समर्थित एजीपी उम्मीदवार जाबेद इस्लाम को 4,38,594 वोट मिले.

असम के सीएम ने रकीबुल को चुनाव का हीरो बताया: लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों में जब रकीबुल हुसैन ने रिकॉर्ड मतों से जीत दर्ज की तो यह चर्चा का विषय बन गया. मुख्यमंत्री डॉ. हिमंत बिस्वा सरमा ने कांग्रेस के रकीबुल हुसैन को हीरो बताया. मुख्यमंत्री सरमा ने कहा कि रकीबुल हुसैन इस बार असम में लोकसभा चुनाव में हीरो बन गए हैं और यह राष्ट्रीय संदर्भ में एक रिकॉर्ड है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमित शाह को भी रकीबुल हुसैन जितने लाखों वोट नहीं मिले हैं.

धुबरी सबसे ज्यादा वोट वाली सीट: गौरतलब है कि असम के धुबरी निर्वाचन क्षेत्र ने इस चुनाव में पूरे देश का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया. धुबरी लोकसभा क्षेत्र ने देश में सबसे ज्यादा मतदान का रिकॉर्ड बनाया है. यहाँ कुल 92.08 प्रतिशत मतदान हुआ.

धुबरी, लोकसभा चुनाव 2024 के बारे में संक्षिप्त आँकड़े:

मतदाताओं की कुल संख्या: 26,60, 827
मतदान करने वालों की कुल संख्या: 24.5 लाख
मतदान दर: 92.08 प्रतिशत
विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की संख्या: 11

Show More

The Bigul

हमारा आग्रह : एक निष्पक्ष, स्वतंत्र, साहसी और सवाल पूछती पत्रकारिता के लिए हम आपके सहयोग के हकदार हैं. कृपया हमारी आर्थिक मदद करें. आपका सहयोग 'द बिगुल' के लिए संजीवनी साबित होगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button