छत्तीसघाटभारतराजनीति

भाजपा के लगभग सभी मंत्री होंगे रिपीट, चुनाव हारे इस नेता को भी मिल सकता है मौका…

Almost all the ministers of BJP will be repeated, this leader who lost the election can also get a chance…

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के घर पर हो रही BJP की बैठक खत्म हो गई है। बैठक में अमित शाह और राजनाथ सिंह शामिल हुए। बीजेपी के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक बैठक में नई सरकार बनाने, भाजपा और उसके सहयोगी दलों को मंत्रिमंडल में जगह देने और शपथ ग्रहण की तैयारियों समेत कई मुद्दों पर चर्चा हुई। इस दौरान मोदी मंत्रिमंडल में भाजपा के सभी मंत्रिओं के रिपीट होने की संभावना पर चर्चा की गई। साथ ही चुनाव हारीं स्मृति ईरानी और राजीव चंद्रशेखर को भी मौका देने पर चर्चा की गई। इन्हें फिर से मंत्री पद मिल सकता है।

सूत्रों के मुताबिक, भाजपा के लगभग सभी मंत्री इस बार रिपीट होंगे। चुनाव हारीं स्मृति ईरानी और राजीव चंद्रशेखर को पार्टी एक और मौका दे सकती है। हालांकि, लोकसभा चुनाव के नतीजों को देखते हुए पार्टी ने विवाद से जुड़े रहे नामों को मंत्रिमंडल से दूर रखने का फैसला किया है।

चुनाव आयोग आज शाम 4:30 बजे राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मिलेगा। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार राष्ट्रपति को नए सांसदों के नाम की सूची सौंपेंगे। वे आधिकारिक तौर पर राष्ट्रपति को बताएंगे कि सबसे बड़ी पार्टी या गठबंधन कौन है, जिसके पास बहुमत है और कौन सरकार बनाने का दावा कर रहा है।

लोकसभा चुनाव में बीजेपी इस बार अपने दम पर बहुमत लाने में असफल रही। हालांकि नेतृत्व वाले एनडीए ने 292 सीटों पर जीत दर्ज की और बहुमत हासिल किया है। विपक्षी गठबंधन इंडिया ब्लॉक ने 234 सीटें हासिल की है। बीजेपी ने अकेले 240 सीटों पर जीत हासिल की है। ऐसे में वो बहुमत के आंकड़े से काफी पीछे रह गई है। 2014 के चुनाव में बीजेपी ने मोदी की अगुआई में 282 और 2019 चुनाव में 303 सीटें जीतकर अकेले दम पर बहुमत हासिल किया था।

Show More

The Bigul

हमारा आग्रह : एक निष्पक्ष, स्वतंत्र, साहसी और सवाल पूछती पत्रकारिता के लिए हम आपके सहयोग के हकदार हैं. कृपया हमारी आर्थिक मदद करें. आपका सहयोग 'द बिगुल' के लिए संजीवनी साबित होगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button